Bowlers with most 5-wicket hauls in test matches 


muthaiyah murlidharan


 क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट (Test Matches) से हुई थी। इसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट 1971 में और उसके बाद 21वीं सदी में टी20 क्रिकेट आया। फिर भी क्रिकेट जानकारों के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में ही खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है। इसमें गेंदबाजों की कला और बल्लेबाजों की तकनीक का सही पहचान होती है।  टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच से हुई थी।

 टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में सचिन तेंदुलकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। वहीं सबसे अधिक विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। उन्होंने कुल 800 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। इस दौरान उन्होंने कई बार पारी में 5 विकेट (5 wickets haul in test cricket) लेने का कारनामा किया है।

यह भी पढें : IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

 किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट (Wickets) लेना बड़ी बात होती है। एक गेंदबाज के लिए 5 विकेट की तुलना बल्लेबाज के शतक से की जाती है। हालांकि एक पारी में 5 विकेट लेना (5 wickets in an innings) शतक लगाने से भी मुश्किल काम होता है।

तो आइए नजर डालते हैं Test Cricket में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 wickets लेने वाले Top 5 Bowlers पर :

5. रंगना हेराथ (Rangana Herath)

 श्रीलंकाई दिग्गज गेंदबाज़ (Bowler) रंगना हेराथ ने 1999 से 2018 तक श्रीलंका के लिए 93 मैचों की 170 पारियों में 28.07  की शानदार औसत से कुल 433 विकेट (Wickets) लिए हैं। एक Test Match की पारी में 127 रन देकर 9 विकेट हासिल करना इनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है।

 बाँए हाथ के इस शानदार फिरकी गेंदबाज़ ने अपने करियर में कुल 34 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट (5th most 5 wicket hauls in an innings) लिए हैं। श्रीलंका की टीम में मुरलीधरन के रहने के चलते हेराथ को काफी समय तक मौका नहीं मिला।

4. अनिल कुंबले (Anil Kumble)

इस सूची में चौथे नंबर पर भारत (Indian) के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है। दाएं हाथ के इन बेहतरीन गेंदबाज (Bowler) ने भारत के लिए 132 Test मैचों की 236 पारियों में कुल 619 विकेट (Wicket) अपने नाम किए हैं।

सन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेना एक पारी (most wickets in an innings) में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने कुल 35 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए (4th most 5 wicket hauls in an innings) हैं। कुंबले भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज हैं।


3. सर रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के दिग्गज ऑलराउंडर सर रिचर्ड हेडली क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडरों में से एक हैं। इन्होंने 1973 से लेकर 1990 तक न्यूजीलैंड की कमान संभाली है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कुल 86 टेस्ट मैचों (Test Cricket) की 150 पारियों में 433 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

52 रन देकर 9 विकेट लेना एक पारी में (9 wickets in an innings) उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 36 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट (3rd most 5 wicket hauls in an innings) लिए हैं। वह इस सूची में यह तीसरे नंबर पर आते हैं।

2. शेन वार्न (Shane Warne)

  इस सूची में दूसरे नंबर पर नाम आता है ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वार्न का। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए 1992 से 2007 तक खेलते हुए उन्होंने 145 मैचों (Test Matches) की 273 पारियों में जबरदस्त गेंदबाज़ी (Bowling) करते हुए कुल 708 विकेट (Wicket) अपने नाम किये हैं।

एक पारी में 71 रन देकर 8 विकेट (8 wickets in an innings) इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वार्न की फिरकी  के सामने अच्छे से अच्छे बल्लेबाज़ भी नाचते दिखाई पड़ते थे। उन्होंने कुल 37 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट (2nd most 5 wicket hauls in an innings) लिए हैं। शेन वार्न को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर माना जाता है।

1. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Murlitharan)

 श्रीलंकाई (Sri Lanka) ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन दुनिया के सबसे सफल और महान गेंदबाज़ (Best Bowler) माने जाते हैं। चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या एकदिवसीय क्रिकेट इन्होंने अपनी घूमती हुई गेंदों से कई दिग्गज बल्लेबाजों को  अपना शिकार बनाया है। मुरलीधरन ने 1992 से 2010 तक टेस्ट क्रिकेट (Test Matches) खेलते हुए 133 मैचों की 233 पारियों में 22.72 के प्रभावी औसत से 800 विकेट (Test Wickets) चटकाए हैं।

 800 विकेट के मुकाम तक पहुंचने वाले मुरली दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। भारत के प्रज्ञान ओझा मुरलीधरन के 800 वें टेस्ट शिकार थे। अपने इस शानदार करियर के दौरान मुरलीधरन ने कुल 67 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट (most 5 wicket hauls in an innings) अपने नाम किए हैं। यह किसी भी अन्य गेंदबाज से बहुत ज्यादा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post