Most wickets in a Test Match : एक Test Match में सर्वाधिक Wicket चटकाने वाले Bowlers

muralitharan



21वीं सदी में बल्लेबाजी करना पहले की तुलना में उतना कठिन नहीं है। हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने भी वर्तमान समय में बल्लेबाजी के बेहद अनुकूल नियमों को लेकर बयान दिया था। जिसको लेकर सौरभ गांगुली ने भी कहा था कि अगर वह आज खेलते तो उनके 5000 रन ज्यादा होते। ज्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट भी इस बात से सहमत हैं।

Top 5 Cricket : Virender Sehwag के Test करियर की 5 best पारियां (innings)

हालांकि पहले बल्लेबाजी करना काफी कठिन था। न तो बल्लेबाजों के पास आज की तरह अच्छे सुरक्षा के उपकरण थे, न ही इतने अच्छे बैट। इसके अलावा कई  दिग्गज गेंदबाजों (Bowlers) ने उस समय में क्रिकेट जगत खासकर Test Matches में अपना सिक्का जमाया हुआ था। कई ऐसे मौके भी देखने को मिले जब कुछ गेंदबाजों (Bowlers) ने एक मैच (one match) में ही इतने विकेट (Wickets) चटकाए, जो आज कई बार एक गेंदबाज एक पूरी सीरीज में नहीं ले पाता।

ऐसे में आइये एक नजर डालते हैं टेस्ट मैचों में एक Test Match में सबसे ज्यादा Wickets चटकाने वाले Bowlers पर :

5. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)




 दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 1992 से 2010 तक श्रीलंका के लिए खेलते हुए  133 Test Matches की 230 पारियों में कुल 800 Wickets झटके हैं। मुरलीधरन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज (Bowler) माने जाते हैं।

 18 साल के शानदार Test करियर में मुरली ने ढेरों रिकॉर्ड बनाने का कारनामा किया है। इंग्लैंड के खिलाफ 1998 में ओवल में खेले गए मैच में मुरली ने 16 Wickets चटकाए। वह इस सूची (most wickets in a single test match) में पांचवे स्थान पर आते हैं।

4. बॉब मेसी (Bob Massie)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज (Bowler) बॉब मेसी ने 1972 में लॉर्ड्स में अपना पहला Test मैच खेला। अपने पदार्पण में ही इंग्लैंड के खिलाफ  खेले गए एशेज सीरीज के Test Match में दोनो पारियों को मिलाकर 137 देकर 16 Wickets अपने नाम किये। यह उनका पदार्पण मैच भी था।

Top 5 Cricket : Test Cricket में सर्वाधिक Catch लेने वाले Top 5 फील्डर

 हालांकि खराब स्वास्थ्य के कारण वह ज्यादा दिनों तक ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाएं। वह मात्र 6 Test मैच ही खेल सके। इस दौरान इन्होंने 31 विकेट लिए। इस सूची (most wickets in one test match) में बॉब चौथे स्थान पर आते हैं।

3. नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani)

 इस सूची (most wickets in a test match) में तीसरे स्थान पर नाम आता है गोरखपुर में जन्मे भारत के पूर्व लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी का। उन्होंने 1988 से लेकर 1996 तक भारतीय टीम के लिए 17 Test Matches खेले।

 वर्ष 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए चेन्नई टेस्ट में इन्होंने पदार्पण (debut) किया। उस मैच में हिरवानी ने कातिलाना गेंदबाज़ी करते हुए दोनों पारियों को मिलाकर 136 रन देकर 16 Wicket चटकाए।

2. सिडनी बार्न्स (Sydney Barnes)

  इंग्लैंड के पूर्व दायें हाथ के तेज गेंदबाज (Fast Bowler) सिडनी बार्न्स ने 1901 से 1914 तक 27 Test Matches खेले। अपने इस करियर में उन्होंने 189 Wickets चटकाए। इस दौरान 1913 में उन्होने जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए मैच में 159 रन खर्च करके 17 विकेट चटकाए।

 यह उनके अंतरराष्ट्रीय Test करियर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। सिडनी बार्न्स फर्स्ट क्लास क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज़ (bowler) माने जाते थे। इस सूची (most wickets in a single test match) में वह तीसरे पायदान पर हैं।

1. जिम लेकर (Jim Laker)

 इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर जेम्स चार्ल्स लेकर ने 1948 से 1959 तक 46 Test Matches खेले और कुल 193 Wickets अपने नाम किये। वर्ष 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में लेकर ने जादुई गेंदबाज़ी (bowling) करते हुए 90 रन खर्च करकर 19 विकेट अपने नाम किये।

 यह किसी भी गेंदबाज़ का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस सूची (most wickets in one test match) में जिम लेकर पहले स्थान पर आते हैं।

Cricket Analysis : पिछले 5 ICC Tournaments में भारत के हारने के मुख्य कारणों की समीक्षा

Post a Comment

Previous Post Next Post