Top 5 Test Innings of Virender Sehwag : वीरेंदर सहवाग के Test करियर की 5 बेहतरीन पारियां 

319 309 viru pakistan africa
धाकड़ बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए भारत के लिए Test क्रिकेट में पदार्पण किया। इस Test Match में सहवाग ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार 105 रन बनाए।
पदार्पण मैच में शतक ठोकने वाले वह भारत के ग्यारवें बल्लेबाज थे।

Top 5 Cricket : Yuvraj Singh के ODI करियर की Top 5 यादगार पारियां

 वीरू ने Test Matches में सलामी  बल्लेबाजी की परिभाषा पूरी तरह बदल दी। वह टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे मैच के जैसे ही ताबड़तोड़ बैटिंग किया करते थे। उनका आक्रामक अंदाज ही गेंदबाजों के लिए डर का कारण बन जाता था। उन्होंने 2001 से 2013 तक भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने कई ताबड़तोड़ एवं यादगार टेस्ट पारियां (test innings) खेली।

 आइये एक नजर डालते हैं वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) के Test करियर की 5 बेहतरीन पारियां (5 best test innings) पर :

5. 254 रन बनाम पाकिस्तान

virender sehwag vs pakistan best 254
वीरू ने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा खेला है

 वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) का पाकिस्तान से हमेशा से ही कुछ अलग नाता रहा है। उन्होंने पकिस्तान के खिलाफ कई शानदार शतक जड़े हैं। जिसमे एक तिहरा शतक (triple century) भी शामिल है। जनवरी 2006 में लाहौर में खेले गए इस Test Match में पाकिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी की। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद यूसुफ, शाहिद अफरीदी, कामरान अकमल और यूनिस खान ने बेहतरीन शतक जड़े और टीम का स्कोर 679/7 तक पहुंचा दिया।

 जवाब में राहुल द्रविड़ के साथ ओपनिंग करने आये सहवाग ने ताबड़तोड़  बल्लेबाजी करते हुए 247 गेंदों पर 47 चौकों तथा एक छक्के की मदद से शानदार 254 रन ठोक डाले। सहवाग की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम का स्कोर 410 रन पर 1 विकेट हो गया। अंत में यह टेस्ट मैच (Test Match) ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इस सूची (best innings of Virender Sehwag in test matches) में यह पारी पांचवें स्थान पर रखी गई है।

4. 151 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

virender sehwag australia test 151
वीरेंदर सहवाग

  जनवरी 2008 में मेलबर्न में खेले गए इस टेस्ट मैच (Test Match) में वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 151 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 236 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके तथा 2 छक्के जड़े। इससे पूर्व पहली पारी में सचिन के शानदार शतक की बदौलत भारत ने 526 रन बनाए थे।

 जवाब में ऑस्ट्रेलिया के टीम ने पोंटिंग और क्लार्क के शतकों के दाम पर 563 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत ने सहवाग के 151 रनों के बदौलत 269/7 स्कोर बनाकर यह Test Match ड्रा करा लिया। ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों पर बल्लेबाजी करना किसी भी एशियाई बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता है। इसलिए सहवाग की इस पारी को इस सूची (best test innings of Virender Sehwag) में चौथे स्थान पर जगह मिली है।

3. 293 रन बनाम श्रीलंका

virendra sehwag test
वीरू ने श्रीलंका के खिलाफ काफी रन बनाए हैं

 मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस Test Match में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 393 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से सहवाग (Virender Sehwag) ने  254 गेंदो पर 293 रनों की पारी खेली। आखिर में भारत ने यह मैच आसानी से जीत लिया।

Batting Records : ODI Cricket में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

 इस Match के बाद भारत ने Test रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। अपनी इस विस्फोटक पारी में सहवाग ने 40 चौके एवं 7 छक्के लगाए। इस सूची (best innings of Virender Sehwag in test matches) में यह पारी तीसरे स्थान पर आती है।

2. 309 रन बनाम पाकिस्तान

sehwag testpakistan
मुल्तान के सुल्तान 

  28 मार्च 2004 से खेले गए पाकिस्तान के खिलाफ Test Match में मुल्तान में सहवाग ने तिहरा शतक (triple century) जड़कर इतिहास रच दिया। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज (first indian to score triple century in test matches) बने थे।

 सहवाग (Virender Sehwag) ने अकेले दम पर पाकिस्तानी गेंदबाज़ी की धज्जियाँ उड़ा दी थी। सहवाग के 309 रन और सचिन के नाबाद 194 रनों के दम पर ही भारत ने पाकिस्तान को पारी और 52 रन से हराया। इसी पारी के बाद से सहवाग को मुल्तान के सुल्तान (Sultan of Multan) का तमगा मिला था। यह पारी (knock) सहवाग के करियर के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारियों (best test innings of Virender Sehwag) में से एक है।

1. 319 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका

virender sehwag south africa 319
वीरेंदर सहवाग

  मार्च, 2008 में चेन्नई में खेले गए इस Test Match में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हाशिम अमला के शतक की मदद से 540 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम की तरफ से सहवाग (Virender Sehwag) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 278 गेंदों में तिहरा शतक जड़ दिया।

 यह Test क्रिकेट का सबसे तेज तिहरा शतक (fastest triple hundred) भी है। अंत मे सहवाग (Virender Sehwag) 304 गेंदो पर 319 रन बनाकर आउट हुए।भारतीय टीम ने पहली पारी में कुल 627 रन बनाए। फिर दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट पर 331 रन बनाए और मैच ड्रा पर समाप्त हुआ। इस सहवाग की सबसे अच्छी टेस्ट पारी (best test innings of Virender Sehwag) है।

Bowling Records : Test Cricket में सर्वाधिक 10 Wicket Haul लेने वाले Top 5 गेंदबाज

Post a Comment

Previous Post Next Post