Best ODI innings of Yuvraj Singh : Yuvraj Singh के एकदिवसीय करियर की Top 5 innings

yuvraj odi



भारत के बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज और स्टाइलिश बल्लेबाज़ (Yuvraj Singh) युवराज सिंह ने 2000 में केन्या के खिलाफ One day डेब्यू किया। उन्होंने अपने 18 वर्षों के शानदार ODI करियर में कई मैच जिताऊ पारियां खेलकर अपना नाम भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार किया।

Bowling Records : Test Cricket में सर्वाधिक 10 Wicket Haul लेने वाले Top 5 गेंदबाज

 युवराज अपनी बेहतरीन टाइमिंग के लिए मशहूर रहे। साथ ही वह आसानी से लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए भी जाने जाते थे। युवराज सिंह ने अपने शानदार करियर में कई विस्फोटक पारियां खेली हैं ऐसे में उनकी सिर्फ 5 ODI पारियां चुनना काफी कठिन है।

आइये देखते हैं कि ' टॉप 5 क्रिकेट ' द्वारा चुनी गई Yuvraj Singh की Top 5 सबसे यादगार ODI innings कौन सी हैं

5. 84 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

 Yuvraj Singh ने यह पारी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000 के क्वार्टर फाइनल में खेली थी। तब चैंपियंस ट्रॉफी को knockout trophy के नाम से जाना जाता था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने गांगुली ,सचिन तथा द्रविड़ के विकेट जल्दी गंवा दिए। इसके बाद मध्यक्रम में पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करने आए 18 वर्षीय युवराज ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 84 रन ठोक डाले।

 उनकी इस पारी के दम पर भारत ने 50 ओवरों में 265 रन का स्कोर बनाया । जवाब में ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और पूरी टीम मात्र 245 रन पर ढेर हो गई। इस पारी के लिए युवराज को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उनकी उम्र और कठिन परिस्थितियों को देखते हुए यह पारी उनके करियर की सबसे बेहतरीन पारियों (best ODI innings of Yuvraj Singh) में से एक है।

4. 69 रन बनाम इंग्लैंड

   वर्ष 2002 में नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्कस ट्रेस्कोथीक तथा नासिर हुसैन के शानदार शतकों की मदद से 325 रन बना डाले। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सहवाग और गांगुली ने 105 रन की बेहतरीन शुरुआत दिलाई। हाालांकि देखते ही देखते सहवाग, गांगुली ,सचिन और द्रविड़ जल्दी जल्दी आउट हो गए। भारत का स्कोर 146 रन पर 5 विकेट हो गया और यहां से तो जीत नामुमकिन ही नजर आ रही थी।

मगर फिर बल्लेबाजी करने उतरे Yuvraj Singh और मोहम्मद कैफ़ ने 17.4 ओवर में 126 रनों की साझेदारी करके भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। इस मैच में युवराज ने 63 गेंदों में 69 रन बनाए। इस जीत के असली हीरो रहे मोहम्मद कैफ ने 75 गेंदो पर 87 रन बनाए। यह जीत 2000 के दशक की भारत की सबसे यादगार जीतों में से एक है। यह पारी युवराज की सबसे अच्छी एकदिवसीय पारियों (best oneday innings of Yuvraj Singh) में से एक है।

3. 139 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

  22 जनवरी, 2004 को सिडनी में खेले गए VB सीरीज के इस सातवें मैच में भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरा। युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की ताबड़तोड़ 122 गेंदों में 139 रनों की पारी की बदौलत चार विकेट के नुकसान 296 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 16 चौके तथा 2 छक्के जड़े।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम मात्र 225 रन ही बना सकी। भारत ने 71 रन से यह मैच जीत लिया। विदेशी जमीन पर खेली गई यह पारी युवराज सिंह की सबसे अच्छी ODI पारियों (best ODI innings of Yuvraj Singh) में से एक है।

2. 113 रन बनाम वेस्टइंडीज

 2011 विश्व कप के अंतिम ग्रुप मैच में युवराज ने एक बेहतरीन पारी खेली। 20, मार्च यानी भारत में होली के दिन चेन्नई में खेले गए इस मैच में Yuvraj Singh ने 113 रन बनाए। रवि रामपाल के कहर की वजह से भारतीय टीम 50 ओवरों में 268 रन का स्कोर बनाकर आलऑउट हो गई।

 इस पारी (inning) की खास बात यह रही कि युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की मैदान में कई बार तबियत खराब हुई लेकिन वह खेलते रहे। उनके अलावा भारत का कोई बल्लेबाज अच्छा नहीं कर सका। अंत में वेस्टइंडीज की टीम मात्र 188 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने यह मैच 80 रनों से जीत लिया। यह युवराज की सबसे अच्छी एकदिवसीय पारियों (best oneday innings of Yuvraj Singh) में से एक है।

1. 150 रन बनाम इंग्लैंड

 2017 में इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी। दूसरा ODI मैच कटक में खेल गया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी की और शुरुआत बहुत ही बेकार रही । केएल राहुल, शिखर धवन, और विराट मात्र 25 रनों के स्कोर पर आउट हो चुके थे। इसके बाद धोनी के साथ मिलकर युवराज (Yuvraj Singh) ने 256 रनों की साझेदारी की और भारत का स्कोर 6 विकेट पर 381 रनों तक पहुंचा दिया।

 इस पारी (inning) में युवराज ने 127 गेंदो पर 21 चौके तथा 3 छक्कों की मदद से 150 रन बनाए। साथ ही धोनी ने भी शतक जड़ते हुए 122 गेंदो पर 134 रन बनाए। यह युवराज के वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ (best inning of Yuvraj Singh in ODI) पारी मानी जा सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post