gayle odi sixes



भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंदीदा खेल है। हर कोई क्रिकेट मैच देखना पसंद करता है। वर्ष 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने विश्वकप पर कब्जा किया और यहीं से भारत की क्रिकेट का सूर्योदय हुआ। इसके बाद क्रिकेट की दुनिया में भारतीय क्रिकेट के कई सितारों ने अपनी पहचान बनाई जैसे कि सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली आदि।

   क्रिकेट के इस फॉरमेट में गेंद और बल्ले के बीच काफी अच्छी जंग देखने को मिलती है। ब्रेट ली, ग्लेन मैकग्रा, डेल स्टेन ,शोएब अख्तर ,वकार यूनुस आदि महान गेंदबाजों के होते हुए बल्लेबाजों के लिए रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा है। फिर भी ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने आसानी रनों का अंबार लगाया है। इन बल्लेबाजों के लिए चौके छक्के लगाना बच्चों के खेल जैसा लगता था।

आइए जानते हैं की वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में :


5. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)



भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे मुकाबले खेले हैं। इस दौरान धोनी ने 297 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 50.57 के शानदार औसत तथा 87.56 के स्ट्राइक रेट से 10773 रन बनाए हैं।  धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 के टी20 विश्व कप, 2011 के एकदिवसीय विश्वकप तथा 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया है।

 धोनी एक शानदार कप्तान होने के साथ-साथ एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी रहे हैं। वह मैदान पर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने तथा बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। अपने एकदिवसीय करियर में धोनी ने 229 छक्के लगाए हैं, और वह इस सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं।

4. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)


 वर्तमान समय में भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा छक्के लगाने की इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। रोहित ने 2007 से 2020 तक 224 वनडे मुकाबलों की 217 पारियों में 49 से अधिक की औसत से 9115 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 88 का रहा है।

यह भी पढें :  वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

रोहित शर्मा पिछले 5 सालों में वनडे मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं बात करें उनके पूरे एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने अभी तक 244 छक्के लगाए हैं। बड़े-बड़े छक्के लगाने के कारण रोहित को हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है।

3. सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)



 श्रीलंका के बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज जयसूर्या ने 1989 से 2011 तक 445 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान जयसूर्या ने 433 वनडे पारियों में 32 की औसत से तथा 91 की स्ट्राइक रेट से 13430 रन बनाए हैं। जयसूर्या अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते थे।

 इसके अलावा वह समय-समय पर अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी से भी विकेट चटकाते रहे हैं। अपने शानदार करियर में जयसूर्या ने एकदिवसीय मैचों में 270 छक्के लगाए हैं। वह इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं।

2. क्रिस गेल (Chris Gayle)



यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल दुनिया भर में अपने आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज के लिए मशहूर हैं। वह बहुत ही आसानी से किसी भी गेंदबाज को छक्के लगा सकते हैं। अगर बात करें उनके एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने कुल 301 मुकाबले खेले हैं।

 इस दौरान उन्होंने 37 के औसत तथा 87 के स्ट्राइक रेट से 10480 रन बनाए हैं। साथ ही वनडे मैचों में उन्होंने 331 छक्के लगाए हैं। वनडे मैचों में गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 215 रन है जो कि उन्होंने 2015 विश्वकप में बनाया था। क्रिस गेल इस सूची में दूसरे पायदान पर आते हैं।

1. शाहिद अफरीदी (Shaheed Afridi)


पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अपने एकदिवसीय करियर में 398 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान अफरीदी ने 23.57 की बेहद साधारण औसत तथा 117 के खतरनाक स्ट्राइक रेट से 8064 रन बनाए हैं।

 वह वनडे मैचों में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। पूरे करियर के दौरान अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए पिंच हिटर की भूमिका निभाई। अफरीदी ने अपने एकदिवसीय करियर में 351 छक्के जड़े हैं।

यह भी पढ़े: टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और क्रिकेट की ताज़ा खबरों से जुड़े रहें

Post a Comment

Previous Post Next Post