ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा है कि विराट कोहली में वह प्रतिभा, फिटनेस और जज्बा है जो सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए चाहिए। गौरतलब है कि कल सचिन ने अपना 47 वां जन्मदिन मनाया। ब्रेट ली ने भी अपने ट्विटर एकाउंट से सचिन के लिए शुभकामनाएं दी। इसके अलावा उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से एक इंटरव्यू में कई मुद्दों पर अपनी राय रखी।

brett lee on virat kohli



कोई भी नहीं है सचिन के करीब

 सचिन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 34 या 357 रन बनाए हैं। सचिन ने साल 2013 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। कोई भी अन्य बल्लेबाज सचिन के करीब नहीं है। सचिन के सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड के करीब कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं है जो 29000 रन का आंकड़ा छू पाया है।

सचिन के रिकार्ड्स की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं विराट कोहली

 भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 2008 से अब तक खेलते हुए 416 मैचों में 21901 रन बना चुके हैं। कोहली की फिटनेस को देखकर लगता है कि वह अगले सात-आठ साल और खेलेंगे। फिलहाल भारतीय कप्तान विराट कोहली 31 वर्ष के हैं।

यह भी पढें: भारत के लिए टेस्ट मैच क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

 विराट ने वनडे क्रिकेट में सचिन से प्रति मैच 15 रन ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। टेस्ट में दोनों का औसत लगभग समान है। सचिन ने टी20 मैचों में सिर्फ 1 मैच खेला है जबकि कोहली ने इस प्रारूप में भी 50 की औसत से रन बनाए हैं।

ब्रेट ली ने तीन बातों को मद्देनजर रखते हुए दी अपनी राय

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज लेने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि आपने बताया कि कोहली अगले सात-आठ साल खेलेंगे। जिस रफ्तार से आगे जा रहे हैं मुझे लगता है कि वह सचिन के रिकार्डों को जल्द ही तोड़ देंगे।ऐसे में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड तोड़ना कोई मुश्किल बात नहीं।
 ली ने कहा कि इसके लिए तीन चीज जरूरी है। पहली प्रतिभा -- कोहली में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है इसलिए प्रतिभा का कोई सवाल नहीं उठता। दूसरी चीज है फिटनेस 30 की उम्र में फिटनेस काफी जरूरी है। साथ ही साथ मानसिक मजबूती भी काफी जरूरी है। अगर यह दोनों चीजें कोहली में बनी रहती हैं तो वह निश्चित ही सचिन के रिकॉर्ड तोड़ देंगे।



सचिन की तारीफ करते हुए उन्हें बताया भगवान

कोहली की तारीफ करते हुए ब्रेट ली ने सचिन की भी महानता का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि कोई कैसे या कह सकता है कि यह बल्लेबाज सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकता है। आखिर सचिन क्रिकेट के भगवान हैं और भगवान का रिकॉर्ड तोड़ना आसान बात नहीं। देखते हैं क्या होता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post