david warner

2008 में अपनी शुरुआत से ही आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी T20 साबित हुई है। आईपीएल का दर्जा दुनिया की बाकी सभी लोगों से काफी ऊंचा है। इस लीग में में काफी पैसा और काफी शोहरत मिलती है।


 डेविड मिलर, क्रिस गेल और आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों को जो इज्जत मिलती है, उसके पीछे उनके हुनर के अलावा आईपीएल का भी बड़ा हाथ है। यही कारण है कि आजकल क्रिकेट के हर खिलाड़ी की तमन्ना होती है कि वह आईपीएल में खेले।

यह भी पढें: ताजा आईसीसी टीम रैंकिंग्स : भारत और पाकिस्तान शीर्ष से फिसले, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर

 आईपीएल टी-20 प्रारूप है और इस बात में कोई शक नहीं की यहां भी बल्लेबाजों का राज है। आईपीएल के शुरुआती सीजन से ही कई सारे भारतीय और विदेशी बल्लेबाजों ने इस लीग में चार चांद लगा दिए हैं। हालांकि आईपीएल के पैमाने काफी ऊंचे हैं और प्रतिस्पर्धा कड़ी है।

 यहां पर कुछ मैचों में खराब प्रदर्शन भी एक बल्लेबाज को ना सिर्फ उसी सीजन बल्कि अगले कई सीजन के लिए बाहर का रास्ता दिखा सकता है। ऐसे में बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन करना बेहद जरूरी है। कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो कई सालों से लगातार इंडियन प्रीमियर लीग में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं।


आइए देखें कि अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 5 खिलाड़ी कौन हैं :


5. रोहित शर्मा और विराट कोहली


 इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं। दोनों ने ही 36-36 अर्ध शतक लगाए हैं। मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर्स के खेल चुके रोहित ने जहां इसके लिए 188 मैच में 183 पारियां खेली हैं, वहीं आरसीबी के विराट कोहली ने 177 मैचों में 169 पारियां खेली हैं। कोहली ने इस दौरान जहां 480 चौके और 191 छक्के लगाए हैं, वहीं रोहित शर्मा ने 431 चौके और 194 छक्के लगाए हैं। विराट कोहली के नाम पर 5 शतक और रोहित के नाम पर एक शतक दर्ज है।

4. गौतम गंभीर


 इस सूची में चौथे नंबर पर भारत के पूर्व स्टाइलिश ओपनर गौतम गंभीर का नाम आता है। इस समय राजनीति में हाथ आजमा रहे गंभीर ने साल 2008 से लेकर 2018 तक आईपीएल के 11 सीजन में भाग लिया। उन्होंने इस दौरान 154 मैच खेलते हुए 36 अर्धशतक जड़े। कोहली और रोहित की अपेक्षा कम मैच खेलने के कारण उनको इस सूची में ऊपर रखा गया है। गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में 491 चौके और 59 छक्के लगाए। उनका उच्चतम स्कोर 93 रन रहा है।

3. शिखर धवन


भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के 159 मैचों की 158 पारियों में कुल 37 अर्धशतक लगाए हैं। धवन ने सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से आईपीएल में खेला है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 524 चौके और 96 छक्के लगाए हैं। धवन का उच्चतम स्कोर नाबाद 97 रन है।

2. सुरेश रैना


 आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस की तरफ से खेल चुके सुरेश रैना आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं।  रैना ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और आईपीएल के लगभग हर सीजन में 400 रन बनाए हैं। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। 193 मैचों की 189 पारियों में रैना ने कुल 38 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि उनके नाम पर एक शतक दर्ज है। रैना ने अपने आईपीएल करियर में 491 चौके और 194 छक्के जड़े हैं।

1. डेविड वॉर्नर



पिछले 7 सालों में जिस तरह से डेविड वॉर्नर ने रन बनाए हैं, वैसा कोई नहीं कर सका। वॉर्नर ने पिछले 5 में से तीन सीजन में आईपीएल की ऑरेंज कैप जीती है। वह पिछले कई सीजन से लगातार 500-600 रन बना रहे हैं। 1 साल के प्रतिबंध का भी उन पर कोई फर्क नहीं पड़ा।वॉर्नर ने अपने खेले 126 मैचों की इतनी ही पारियों में 44 अर्धशतक लगाए हैं। इसके अलावा डेविड वॉर्नर 4 शतक भी लगाए हैं। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने 458 चौके और 181 छक्के लगाए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post